Monday 30 October 2023

गाजा में सीज़फ़ायर "नहीं होगा": इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्या्हू

इजरायल के प्रधानमंत्री  बेंजामिन नेतन्याहू  (IsraelPalestineConflict) ने सोमवार को कहा कि गाजा युद्ध में तब तक युद्धविराम "नहीं होगा" जब तक हमास की तरफ से आत्मसमर्पण नहीं कर दिया जाता है. नेतन्याहू ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह भी कहा कि 7 अक्टूबर के हमलों में हमास द्वारा पकड़े गए 230 से अधिक बंधकों को मुक्त कराने के संघर्ष में अन्य देशों को और अधिक मदद देनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बंदियों को "बिना शर्त तुरंत रिहा करने" की मांग करनी चाहिए.

गौरतलब है कि इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास के बीच 24 दिनों से जंग चल रही है. 7 अक्टूबर को हमास ने गाजा पट्टी (Gaza Strip) से इजरायल की तरफ कुछ मिनटों में 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे थे. सुरंगों के जरिए भी हमास के लड़ाकों ने इजरायल में घुसपैठ की थी और 1400 लोगों का कत्लेआम किया था. हमास के लड़ाके 200-250 लोगों को बंधक बनाकर अपने साथ भी लेकर गए थे. ताकि जंग में इनका मानव ढाल (ह्यूमन शिल्ड) के तौर पर इस्तेमाल किया जा सके. इजरायल ने बंधकों की रिहाई के लिए गाजा पट्टी में जमीनी ऑपरेशन तेज कर दिया है. इस बीच हमास ने 3 महिला बंधकों (Hamas Hostage Video) का वीडियो रिलीज किया है.

76 सेकेंड के वीडियो में तीन इजरायली महिलाएं दिख रही हैं. इसमें एक महिला कह रही है- इजरायल के प्रधनमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू लोगों की सुरक्षा करने में नाकाम रहे. महिला ने पीएम नेतन्याहू से रिहाई के लिए प्रीजनर स्वैप का प्रपोजल मानने की अपील की है. इस वीडियो पर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के वीडियो की 'क्रूर मनोवैज्ञानिक प्रोपगेंडा' करार दिया. 

ये भी पढ़ें-



from NDTV India - Latest https://ift.tt/npjoLwt

No comments:

Post a Comment